Friday, March 4, 2022

1990 में भारतीय लोगों को कुवैत से निकलना और 2022 में भारतीय लोगों को यूक्रेन से निकालने में अंतर

 1990 में कुवैत से 170,000 भारतीयों को हवाई मार्ग से निकलना मानव इतिहास में सबसे बड़ी एयरलिफ्ट (जिसमें नागरिक विमानों का इस्तेमानल किया गया) है। दु

आज हजारों भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए है और भारत सरकार उन सभी को निकालने की पूरी कोशिश कर रहा है। 1990 की निकासी की तुलना में यूक्रेन से निकासी एक छोटा काम है। लेकिन दोनों ऑपरेशन अलग अलग हैं।

सद्दाम हुसैन के नेतृत्व में इराक ने 2 अगस्त 1990 को कुवैत पर आक्रमण किया और युद्ध केवल 2 दिनों में समाप्त हो गया। इराक ने मात्र 2 दिनों में पूरे कुवैत पर कब्जा कर लिया। भारतीय निकासी 13 अगस्त को शुरू हुई और यह 20 अक्टूबर 1990 तक जारी रही। यह भारत के सबसे अच्छे राजनयिक प्रयासों में से एक था जब भारत को इराक, कुवैत, अमेरिका और जॉर्डन के साथ समन्वय करना पड़ा। यह तय किया गया कि भारतीय इराक के रास्ते सड़क मार्ग से जॉर्डन जाएंगे। और अम्मान (जॉर्डन) से 170,000 भारतीयों को एयर इंडिया की 488 उड़ानों में एयरलिफ्ट किया गया था। भारत को अपने लोगो की सुरक्षित निकासी के लिए इराकी आक्रमण की कठोर निंदा नहीं करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अमेरिका के नेतृत्व में 35 देशों ने 17 जनवरी 1991 को ऑपरेशन डेजर्ट स्टॉर्म शुरू किया और खाड़ी युद्ध 28 फरवरी 1991 तक जारी रहा। तो, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि भारतीय निकासी ऐसे समय में हुई जब कोई युद्ध नहीं लड़ा जा रहा था।

भारत यूक्रेन से करीब 20,000 भारतीय छात्रों को निकालने की कोशिश कर रहा है। यूक्रेन पर रूस का हमला जारी है और भीषण युद्ध चल रहा है। इसलिए हमारी सरकार को भारतीय छात्रों को युद्ध क्षेत्र (जैसे खार्किव, सूमी, कीव जैसे शहरों) के तहत भी निकालना पड़ता है। खार्किव में लड़ाई में एक भारतीय छात्र की भी जान चली गई है। कल, भारत को रूस से खार्किव में भारतीय छात्रों को एक सुरक्षित मार्ग देने का अनुरोध करना पड़ा और रूसियों ने 6 घंटे की खिड़की देने पर सहमति व्यक्त की ताकि भारतीय कुछ मानवीय गलियारे के माध्यम से रूसी कब्जे वाले क्षेत्र में जा सकें। और यूक्रेन एक बड़ा देश है। इसलिए भारत सरकार को रोमानिया, मोल्दोवा, स्लोवाकिया, हंगरी और पोलैंड और यहां तक ​​कि रूस जैसे पड़ोसी देशों से अपने छात्रों को एयरलिफ्ट कर रहा है। इसके अलावा यूक्रेन के बॉर्डर क्रॉसिंग पर बड़ी-बड़ी लाइनें हैं और कुछ जगहों पर यूक्रेन के बॉर्डर गार्ड भारतीय छात्रों के साथ बदसलूकी कर रहे हैं। भारत सरकार के 4 मंत्री भारतीय छात्रों की निकासी की सुविधा के लिए 4 अलग-अलग देशों में हैं।

1990 में भारतीय लोगो को निकालने का काम बहुत बड़ा था लेकिन 1990 और 2022 की तुलना करना सही नहीं है क्योंकि अभी भारतीय छात्रों को युद्ध के बीच से निकलना पड़ रहा है जबकि 1990 में भारतीय उस समय निकले थे जब युद्ध नहीं हो रहा था।


No comments:

Post a Comment

1990 में भारतीय लोगों को कुवैत से निकलना और 2022 में भारतीय लोगों को यूक्रेन से निकालने में अंतर

  1990 में कुवैत से 170,000 भारतीयों को हवाई मार्ग से निकलना मानव इतिहास में सबसे बड़ी एयरलिफ्ट (जिसमें नागरिक विमानों का इस्तेमानल किया गया...

Most Viewd articles from past